Basic Guitar Chords For Beginners In Hindi (शुरुआती लोगों के लिए बेसिक गिटार कॉर्ड्स)

Basic Guitar Chords For Beginners In Hindi (शुरुआती लोगों के लिए बेसिक गिटार कॉर्ड्स)

Basic Guitar Chords For Beginners In Hindi: “कल्पना कीजिए कि आपका गिटार हाथ में है, उंगलियाँ तनी हुई हैं, और आपका गिटार पिक तैयार है। लेकिन फिर आप सोचते हैं, ‘मुझे क्या खेलना चाहिए? मैं कहाँ से शुरू करूँ?’ ख़ैर, गिटारवादक जो पहली चीज़ें सीखते हैं उनमें से एक है कॉर्ड्स। कॉर्ड्स क्या हैं? वे संगीत के निर्माण खंडों की तरह हैं, जो सद्भाव पैदा करते हैं। उनके बिना, संगीत में लय की कमी होगी और अधूरापन महसूस होगा। ड्रम और बास को छोड़कर लगभग सभी वाद्ययंत्र कॉर्ड का उपयोग करते हैं, जो ताल और गहराई पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

Basic Guitar Chords For Beginners In Hindi
Basic Guitar Chords For Beginners In Hindi

 

आइए कुछ शुरुआती गिटार कॉर्ड्स के बारे में जानें, उन्हें बजाने के लिए टिप्स दें और शुरुआत के लिए कुछ गाने सुझाएं।

स्कूल ऑफ रॉक शिक्षण पद्धति में, छात्र पाठों में जो सीखते हैं उसे लेते हैं और इसे लाइव प्रदर्शन में लागू करते हैं। प्रमुख गिटारवादक मेलोडी, रिफ़्स और सोलोज़ पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जबकि लयबद्ध गिटारवादक स्ट्रमिंग और फ़िंगरपिकिंग जैसी तकनीकों का उपयोग करके कॉर्ड बजाते हैं। कॉर्ड सीखना दोनों के लिए महत्वपूर्ण है।

यदि आप अपना पहला गिटार खरीदने या अपग्रेड करने पर विचार कर रहे हैं, तो कुछ उपयोगी युक्तियों के लिए हमारी त्वरित गिटार-खरीद मार्गदर्शिका देखें।

शुरुआती लोगों के लिए गिटार पाठ (Basic Guitar Chords For Beginners In Hindi)

पावर कॉर्ड्स (POWER CHORDS)

पावर कॉर्ड उन पहले कॉर्ड्स में से एक हैं जिन्हें आप स्कूल ऑफ रॉक में देखेंगे, और वे रॉक, शास्त्रीय और आधुनिक संगीत का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। शुरुआती लोगों के लिए पावर कॉर्ड्स को जो चीज़ महान बनाती है, वह है उनकी सरलता। ये तार केवल दो या तीन तारों और विशिष्ट फ़्रीट्स पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जो आपकी उंगलियों पर कोमल होते हैं और उन्हें बजाना आसान बनाते हैं।

हालाँकि आप किसी भी प्रकार के गिटार पर पावर कॉर्ड का उपयोग कर सकते हैं, वे वास्तव में इलेक्ट्रिक गिटार पर चमकते हैं। जब आप इलेक्ट्रिक गिटार पर पावर कॉर्ड बजाते हैं, तो आप अपनी ध्वनि में विकृति जोड़ सकते हैं, जिससे इसे अधिक गहराई और चरित्र मिल सकता है। यह विकृति आपके द्वारा बजाए जा रहे गाने के मूड को निर्धारित करती है, जिससे उस क्लासिक रॉक वाइब को बनाने के लिए पावर कॉर्ड एक पसंदीदा विकल्प बन जाता है। इसलिए, चाहे आप शुरुआती हों या अनुभवी गिटारवादक, पावर कॉर्ड आपके संगीत शस्त्रागार में एक शानदार उपकरण है।

आसान कॉर्ड्स (Open Chords)

ओपन कॉर्ड शुरुआती लोगों के लिए बिल्कुल सही हैं क्योंकि उनमें कुछ “खुली” स्ट्रिंग्स शामिल होती हैं। वे पावर कॉर्ड की तरह हैं, लेकिन सरल हैं, कम उंगलियों की आवश्यकता होती है और कम झल्लाहट को कवर करते हैं। एकमात्र अंतर यह है कि खुले कॉर्ड्स सभी तारों का उपयोग करते हैं, लेकिन आपका बायाँ हाथ उनमें से केवल कुछ को ही दबाता है। इन सामान्य खुली कॉर्डों को अक्सर CAGED कॉर्ड्स के रूप में जाना जाता है। हम जल्द ही जानेंगे कि ये तार क्या हैं और इन्हें कैसे बजाया जाए।

बार कॉर्ड्स (BARRE CHORDS)

बार कॉर्ड पावर और ओपन कॉर्ड की तुलना में थोड़े पेचीदा होते हैं लेकिन बहुत उपयोगी होते हैं। एक बार जब आप गिटार के साथ अधिक अनुभवी हो जाते हैं, तो आप नए कॉर्ड्स बनाने के लिए उन्हें गर्दन के ऊपर और नीचे सरका सकते हैं। उनके बीच स्विच करना आसान है क्योंकि आपको अपनी उंगली का आकार बदलने की ज़रूरत नहीं है, बस उन्हें स्लाइड करें। लेकिन शुरुआती लोगों के लिए, वे कठिन हो सकते हैं क्योंकि आपको एक ही झल्लाहट पर कई तारों को कवर करने के लिए एक या दो अंगुलियों का उपयोग करना पड़ सकता है। हम बाद में उन पर विचार करेंगे।

OPEN GUITAR CHORDS (आसान कॉर्ड्स)

 

OPEN GUITAR CHORDS

 

आइए CAGDE के नाम से जाने जाने वाले कुछ आसान कॉर्ड्स का पता लगाएं। स्कूल ऑफ रॉक पद्धति में ये कॉर्ड्स अत्यंत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि विद्यार्थी अधिकांश गाने बजाते समय इनका उपयोग करते हैं। ‘सीएजीडीई’ शब्द इनमें से प्रत्येक कॉर्ड्स का प्रतिनिधित्व करता है, और आप उन सभी को नीचे एक कॉर्ड्स आरेख में देख सकते हैं।

उंगलियों का स्थान (FINGER PLACEMENTS)

कॉर्ड आरेख गिटार बजाने के लिए एक मानचित्र की तरह है। यह दिखाता है कि कौन से तार बजाना है, कौन सा झल्लाहट उपयोग करना है, और कौन सी उंगलियाँ कहाँ जाती हैं। कल्पना कीजिए जैसे कि आप गिटार को अपने सामने सीधा पकड़े हुए हैं।

– “x” का अर्थ है कि आप उस स्ट्रिंग को बिल्कुल भी नहीं बजाते हैं; यह मौन है.
– “O” (शीर्ष पर वृत्त) का अर्थ है कि आप उस तार को खुला बजाते हैं, बिना किसी झल्लाहट के।
– स्ट्रिंग पर संख्याएँ इंगित करती हैं कि किस उंगली का उपयोग करना है: तर्जनी के लिए 1, मध्यमा के लिए 2, अनामिका के लिए 3, और कनिष्ठा के लिए 4।
– यह पता लगाने के लिए कि किस झल्लाहट का उपयोग करना है, ऊपर से नीचे तक आरेख को देखें। पहला बॉक्स पहले झल्लाहट का प्रतिनिधित्व करता है, दूसरा बॉक्स दूसरे झल्लाहट का प्रतिनिधित्व करता है, इत्यादि।

उदाहरण के लिए, ए मेजर कॉर्ड में, सभी तारों की उंगलियाँ दूसरे झल्लाहट पर होती हैं। आपकी तर्जनी डी स्ट्रिंग के दूसरे झल्लाहट पर है, मध्य उंगली नीचे है, और अनामिका मध्य उंगली के नीचे है।

FINGER PLACEMENTS
उंगलियों का स्थान

 

CAGED के अलावा, यहां कुछ और सरल कॉर्ड्स हैं जो अक्सर शुरुआती लोगों द्वारा उपयोग किए जाते हैं।

simple chords often used by beginners

एक कॉर्ड्स आरेख और तालिका को अलग-अलग तरीके से पढ़ा जाता है।

टेबलेचर में, आप लाइनों पर संख्याओं को पढ़कर गिटार पर नोट्स ढूंढते हैं। पंक्तियाँ स्ट्रिंग्स का प्रतिनिधित्व करती हैं, और आप उन्हें लंबवत रूप से पढ़ते हैं। सबसे निचली रेखा निम्न ई स्ट्रिंग है, और उच्चतम उच्च ई स्ट्रिंग है। जैसे-जैसे आप टेबलेचर में ऊपर बढ़ते हैं, यह गिटार के तारों को नीचे ले जाने जैसा है। टैब पर संख्याएँ दर्शाती हैं कि कौन सा भाग बजाना है, और ‘O’ का अर्थ एक खुली स्ट्रिंग है।

दूसरी ओर, कॉर्ड आरेख अलग दिखते हैं। आप उन्हें कैसे पढ़ते हैं, इसे सारणीबद्धता के साथ मिश्रित न करें, और इसके विपरीत भी।

कॉर्ड आरेख आपके संगीत जीपीएस की तरह हैं, जो आपको न केवल यह बताते हैं कि आपको अपनी उंगलियां कहां रखनी हैं, बल्कि आपको सही “उंगलियों” का रास्ता भी दिखाते हैं। यह आपको कॉर्ड के बीच आसानी से स्विच करने में मदद करता है। जैसे-जैसे आप अधिक से अधिक अभ्यास करते हैं, ये चित्र पुराने मित्रों की तरह बन जाते हैं, और आपको इन्हें लगातार देखने की आवश्यकता नहीं होगी।

जब आप राग सीख रहे हों, तो यहां कुछ उपयोगी युक्तियाँ दी गई हैं:

झल्लाहट के करीब रहें: अपने गिटार पर छोटे गाइडपोस्ट की तरह झल्लाहट की कल्पना करें। आपकी उंगलियों को उनके साथ सहज होना चाहिए, लेकिन उन्हें कुचलना नहीं चाहिए। आप उंगलियों के आदर्श स्थान के लिए झल्लाहट के मध्य या बीच वाले स्थान पर भी निशाना लगा सकते हैं।

फिंगरटिप मैजिक: सबसे खूबसूरत आवाजें आपकी उंगलियों से आती हैं। जब आप तारों को दबाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह आपकी उंगलियों की नोक है या उसके करीब है। अपनी उंगली को लगभग ‘C’ अक्षर की तरह मोड़कर रखें। इस तरह, आप गलती से तारों को म्यूट नहीं करेंगे या अपने कॉर्ड की ध्वनि को खराब नहीं करेंगे।

एक समय में एक स्ट्रिंग: प्रत्येक स्ट्रिंग को स्पॉटलाइट में अपना क्षण दें। प्रत्येक तार को अलग-अलग बजाना या उठाना एक अच्छी आदत है। यह आपको किसी भी अजीब या दबी हुई आवाज़ को पकड़ने में मदद करता है। यदि कुछ गड़बड़ है, तो आपको पता चल जाएगा कि किस स्ट्रिंग पर आपको ध्यान देने की आवश्यकता है।

झल्लाहट चालू, झल्लाहट बंद: अपनी अंगुलियों को फ्रेटबोर्ड पर रखने और उन्हें उठाने का अभ्यास करें। जब आप उठाएं, तो अपनी अंगुलियों को उस विशिष्ट राग के लिए झल्लाहट के ऊपर मंडराने दें। जब आप खेलते हैं तो यह आपकी उंगलियों को तार के आकार को याद रखने और आसानी से चलने में मदद करता है।

याद रखें, ये टिप्स आपकी संगीत यात्रा में आपके साथी हैं। वे आपको खूबसूरत धुनें बनाने और सुर बदलने वाले विशेषज्ञ बनने में मदद करेंगे!

लोकप्रिय गीत के कॉर्ड्स (POPULAR SONG CHORDS)

अब जब हमने कुछ बुनियादी गिटार कॉर्ड, कॉर्ड आरेख पढ़ने के तरीके और अभ्यास युक्तियों को कवर कर लिया है, तो आइए कुछ गानों का पता लगाएं जिन्हें आप इन कॉर्ड का उपयोग करके बजा सकते हैं। यहां कुछ गाने हैं जो CAGED प्रणाली के साथ अच्छी तरह से काम करते हैं और इसमें कुछ छोटे कॉर्ड्स शामिल हैं:

1. “तुम से ही कॉर्ड्स बाय जब वी मेट बाय मोहित चौहान: यह शुरुआती लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है क्योंकि यह मुख्य रूप से तीन सरल कॉर्ड्स, जी, डी, सी, और एम का उपयोग करता है।

2. “विक्की डोनर से पानी दा रंग कॉर्ड्स: यह शुरुआती लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है क्योंकि यह मुख्य रूप से तीन सरल कॉर्ड्स, एम, डी, सी का उपयोग करता है।

3. “कुछ इस तरह कोर्ड्स बाय आतिफ असलम: यह गाना एफ की कुंजी में है और इसमें कोर्ड्स एफ, एम, सी और डीएम शामिल हैं।

4. “कैलाश खेर द्वारा तेरी दीवानी कॉर्ड्स: यह शुरुआती लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है क्योंकि यह मुख्य रूप से तीन सरल कॉर्ड्स एम, सी और डी का उपयोग करता है।

5.अरिजीत सिंह द्वारा चन्ना मेरेया: यह शुरुआती लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है क्योंकि यह मुख्य रूप से तीन सरल स्वरों Am, F, Dm, C, G का उपयोग करता है।

 

शुरुआती लोगों के लिए बेसिक गिटार कॉर्ड्स
Thanks For Visit Gchord.in

Leave a Reply